पारिवारिक कानून क्या है? अर्थ तथा इस के प्रकार है।

पारिवारिक कानून – Family Law

पारिवारिक कानून परिवार के घरेलू सम्बन्धों और घरेलू सम्बन्धों से सम्बन्धित कानून का एक अभ्यास क्षेत्र होता है। इसे घरेलू सम्बन्धों का कानून भी कहा जाता है। इसमें कई पारिवारिक मुद्दे शामिल होते हैं। पारिवारिक कानून के विषय में देश के अन्तर्गत आने वाली विभिन्न मान्यता प्राप्त पारिवारिक एवं सामाजिक कानून तथा नियम के विषय के रूप में शामिल होती हैं, जो भिन्न-भिन्न देशों में भिन्न-भिन्न भी हो सकती हैं।

अतः कुछ ऐसे पारिवारिक कानून के विषय निम्नलिखित है

  • विवाह, नागरिक संघ और घरेलू भागीदारी इसके अन्तर्गत कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त दम्पति एवं घरेलू रिश्तों के सम्बन्ध को शामिल किया जाता है।
  • कानूनी रूप से मान्यता प्राप्त पारिवारिक सम्बन्धों और सहायक मामलों की समाप्ति इसके अन्तर्गत तलाक, विलोपन, सम्पत्ति, गुजारा भत्ता, बाल हिरासत, बाल सहायता और गुजारा भत्ता पुरस्कार, तलाक के कारण सम्पत्तिऔर देनदारियों की श्रेणी आदि को शामिल किया जाता है।
  • दत्तक पुत्र या पुत्री ग्रहण इसके अन्तर्गत एक बच्चे को गोद लेने की कार्यवाही तथा अन्य सम्बन्धित कानूनी मामले शामिल होते हैं।
  • सेरोगेसी इसके अन्तर्गत सेरोगेट मदर के रूप में जन्म देने का कानून और प्रक्रिया शामिल होता है।
  • बाल सुरक्षा कार्यवाही इसके अन्तर्गत बालकों, बच्चों का शोषण, उपेक्षा सम्बन्धी मामले तथा बाल समर्थन आदि शामिल होते हैं।
  • किशोर कानून इसमें नाबालिगों से सम्बन्धित मामलें, जिसमें अपराध, अपराध मुक्ति हिरासत तथा किशोर अधिनिर्णयन शामिल होते हैं।
  • पितृत्व इसके अन्तर्गत पितृत्व को स्थापित करने और विस्थापित करने की कार्यवाही पितृत्व परीक्षण आदि शामिल होता है।
  • अन्य कार्यवाही इसके अन्तर्गत पति-पत्नी का समर्थन, अभिभावकों के अधिकारों की समाप्ति, सामाजिक दुर्व्यवहार से सुरक्षा के अतिरिक्त वृद्धों एवं महिलाओं की सुरक्षा सम्बन्धी विधान तथा अन्य सामाजिक मान्यता को शामिल किया जाता है।

उल्लेखनीय है कि पारिवारिक में कानून में देश, समाज तथा क्षेत्राधिकार के आधार पर भिन्नता पाई जाती है।

पारिवारिक कानून के सिद्धान्त – principles of family law

  • एक विज्ञान के रूप में, परिवार कानून उन शाखाओं में से एक है, जो विवाह, रिश्तेदारी और परिवार में बच्चों की स्वीकृति के सम्बन्ध में उत्पन्न होने वाले लोगों (गैर-निजी, निजी सम्पत्ति) के सम्बन्धों को विनियमित करते हैं। इस क्षेत्र में सम्बन्धों को विनियमित करने वाली विधायी अधिनियम का कोड परिवार है। इसमें पारिवारिक कानून के बुनियादी सिद्धान्त शामिल होते हैं, जिन्हें दिशा-निर्देशों और बुनियादी सिद्धान्तों के रूप में समझा जाता है।
  • परिवार में रिश्तों को बनाए रखने की दिशा में पत्नियों के अधिकारों की समानता का आधार परिवार के सभी जीवन मुद्दों को हल करने में एक पुरुष और एक विवाहित महिला का समान अधिकार है। परिवार में, सभी नागरिक लिंग, राष्ट्रीयता और अन्य सम्बन्धित की परवाह किए बिना समान होता है। असहमति को पारस्परिक रूप से और शान्तिपूर्वक हल किया जाता है।
  • परिवार कानून के सिद्धान्त भी सुझाव देते हैं, कि सभी अन्तर-परिवार के मुद्दों का समाधान पारस्परिक समझौते से किया जाना चाहिए।उदाहरणस्वरूप पारिवारिक बजट और व्यय नियोजन का वितरण, शादी के अनुबन्ध पर हस्ताक्षर करने वाले पत्नियों, आम सम्पत्ति का उपयोग आदि।
  • पारिवारिक कानून बच्चों के हितों की सुरक्षा प्रदान करता है। इसके साथ ही बच्चों को अधिकार भी प्राप्त होता है, जिससे पारिवारिक कानूनों का पालन करते हुए बच्चे ज़िम्मेदारीपूर्वक कार्यों को करते हैं।
  • परिवार कानून के सिद्धान्तों का भी आधार होता है। सहायता की आवश्यकता में विकलांग सदस्यों के हितों की प्राथमिकता और विकलांग माता-पिता के लिए जिम्मेदारियाँ भी प्रदान करता है।
  • पारिवारिक कानून में विवाह का प्रावधान भी निर्धारित होता है, जिसमें कुछ नियम व कानून की भी व्यवस्था होने का प्रावधान है; जैसे पहली पत्नी की मृत्यु के पश्चात् दूसरी शादी का प्रावधान है।

इस प्रकार परिवार राज्य के कानून के सिद्धान्त का आधार होता है, जिसमें परिवार के सभी मान्यताओं, प्रथाओं, दायित्व एवं अधिकार शामिल होते हैं।

अतः यह कानून सभी के अधिकारों और हितों की रक्षा कर लोगों की जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाता है।

Q.पारिवारिक कानून क्या है?

A. पारिवारिक कानून, जिसे कई राज्यों में घरेलू संबंध भी कहा जाता है, कानून का व्यापक निकाय है जो विवाह , गोद लेने , घरेलू हिंसा, तलाक l, बाल हिरासत, प्रजनन अधिकार और पारिवारिक संबंधों से संबंधित अन्य मामलों को कवर करता है।

Q. पारिवारिक कानून का क्या अर्थ है?

A. पारिवारिक कानून पारिवारिक मामलों से संबंधित कानूनी मुद्दों से संबंधित है। इसमें तलाक, अभिरक्षा, समर्थन, सुरक्षा, पालन-पोषण और संपत्ति का विभाजन शामिल है।

Q. भारत में परिवार कानून क्या है?

A. भारत में पारिवारिक कानून उन व्यापक नियमों को संदर्भित करता है जो विवाह, तलाक, विरासत आदि जैसी पारिवारिक चिंताओं को नियंत्रित करते हैं।

Leave a comment