पढ़ने वाले बच्चे ये ऑनलाइन कोर्स करके कमा सकते हैं लाखों- Students can earn lakhs by doing these online courses

अगर आप एक स्कूल या कॉलेज स्टूडेंट हैं, और ऑनलाइन काम करके पैसे कामना चाहते हैं तो आखिर तक बने रहें।

आधुनिक युग में डिजिटल माध्यम लोग ऑनलाइन पैसा अर्न कर रहे हैं। ऑनलाइन पैसा कमाने का कई तरीका है।

किसी भी काम को करने के लिए आपको वह काम करना आना चाहिए जिसके लिए आपको किसी ऑफलाइन जगह से कोर्स करना पड़ेगा लेकिन, अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है या फिर किसी और कारण से आप ऑफलाइन कोर्स नहीं कर रहें हैं, तो आप को ऑफलाइन की जगह ऑनलाइन कोर्स करना चाहिए। क्योंकि यह ऑफलाइन के मुकाबले सस्ते होते हैं और कई जगह तो आपको फ्री ऑनलाइन कोर्स भी देखने को मिल जायेंगे।

अगर आप कोई ऐसा ऑनलाइन कोर्स ढूंढ़ रहें हैं जिसे करने के बाद आप पैसे कमा सकें तो आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमने ऑनलाइन पैसा कमाने के पांच टॉप ऑनलाइन कोर्स की लिस्ट बनायीं हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने के पांच टॉप ऑनलाइन कोर्स -Five top online courses to earn money online

कंटेंट राइटिंग – Content Writing

अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिसे लिखना अच्छा लगता है तब यह कोर्स आपको जरूर करना चाहिए इस कोर्स मे आपको ब्लॉग्स, आर्टिकलस और रिव्युज लिखना सिखाया जाता है इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग मे कंटेंट राइटर का काम कर सकते हैं।

इस कोर्स को आप बड़े ही आराम से यूट्यूब की मदद से फ्री मे कर सकते हैं, इस फील्ड मे आप जितना एक्सपर्ट होते हैं उतना ज्यादा कमाते हैं।

ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग- Graphic Designing

अगर आपको डिज़ाइन करना पसंद आता है, तो आप यह कोर्स कर सकते हैं इस कोर्स के दौरान आपको लोगो, बैनर और थंबनेल वगैरह बनाना सिखाया जाता है !

इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग (Graphic Designing) एजेंसी मे काम कर सकते हैं और थोड़ा एक्सपीरियंस होने के बाद अपनी खुद की एजेंसी की शुरुआत कर सकते हैं, इस कोर्स को आप यूट्यूब से कर सकते हैं !

वेबसाइट डिज़ाइनिंग- Website Designing

आज के समय मे उन लोगों की बहुत मांग है जो की एक अच्छी वेबसाइट बनाना जानते हैं, इसके लिए आपको काफ़ी प्रैक्टिस चाहिए होगी इस लिए आप वेबसाइट डिज़ाइनिंग (website designing) का पूरा कोर्स करें इसका कोर्स भी यूट्यूब मे फ्री मे उपलब्ध है।

इस कोर्स को करने के बाद आप उन क्लाइंट्स को पिच कर सकते हैं जिन्हें वेबसाइट बनवानी है और उनका काम करके एक अच्छा खासा अमाउंट कमा सकते हैं।

वीडियो एडिटिंग – Video Editing

वीडियो एडिटिंग (video editing) कोई सरल काम नहीं है, इसमें आपको बहुत बारीकी से काम करना पड़ता है इसका कोर्स आप यूट्यूब से कर सकते हैं, इस काम को जानने वालों की डिमांड भी मार्किट मे बहुत ज्यादा है !

वीडियो एडिटिंग मे एक्सपर्ट होकर आप हाई पैइंग क्लाइंट ढूंढ़ सकते हैं, जिनका काम करके आप लाखों तक कमा सकते हैं !

सोशल मीडिया मैनेजमेंट – Social Media Management

सोशल मीडिया मैनेजमेंट (social media management) का मतलब होता है की आप किसी बिजी इंसान के सोशल मीडिया अकाउंट को हैंडल करते हो जैसे की उनके इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक वगैरह मे पोस्ट करना उनकी ऑडीयंस से ईंन्ट्रैक्ट करना और उनके सोशल मीडिया हैंडल को ग्रो करने का काम संभालना !

इसका कोर्स अप यूट्यूब मे फ्री ऑफ़ कॉस्ट कर सकते हैं !

FAQ

Q. सबसे अच्छा ऑनलाइन कोर्स कोन – सा है ?

A. ग्राफ़िक डिज़ाइनिंग

Q. ऑनलाइन कोर्स करके आप कितना कमा सकते हो ?

A. 20 से 25 हज़ार महीने

Q. कोर्स करने के बाद कितने घंटे काम करना पड़ता है ?

A. 4 से 5 घंटे हर रोज

Q. कोर्स करने के बाद काम कहाँ ढूंढे ?

A. Linkedin, Facebook और फ्रीलसिंग वेबसाइट्स मे !

Q. घर से रोजाना $1000 कैसे कमाया जा सकता है?

A. ऑनलाइन प्रतिदिन 1000 रुपये कमाने के लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग, प्रूफरीडिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, ऑनलाइन ट्यूशन और कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं।

Q. अनपढ़ व्यक्ति कैसे पैसा कमा सकता है?

A. ऑनलाइन फ्रीलांसिंग: यदि आपके पास कंप्यूटर, इंटरनेट और कुछ जरूरी कौशल हैं तो आप फ्रीलांसिंग से पैसे कमा सकते हैं। आप विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्म्स पर रजिस्टर करके लेखन, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग, ट्रांस्लेशन, डाटा एंट्री, सोशल मीडिया मार्केटिंग, वीडियो एडिटिंग आदि जैसे काम कर सकते हैं

By – Mohd Shekh Umar

Leave a comment